Friday 10 August 2018

YouTube और AdSense account को Connect कैसे करें?

YouTube भारत में आज बहुत बड़ी बन चुकी है. आजकल हर कोई YouTube को जानता है और एक आम Internet user तो YouTube पर रोज़ाना ढेरों videos देखता है. कोई भी बंदा YouTube के माध्यम से पूरी दुनिया में अपनी पहुँच बना सकता है और इसके बहुत से उद्हारण हैं. चलिए ये सब अलग बातें हैं लेकिन सबसे महत्वपूर्ण चीज़ जिसके कारण आजकल ज़्यादातर लोग YouTube के पीछे लगे हैं वो है पैसा कमाना.

जी हैं! आप अपने YouTube channel को Google AdSense के ज़रिये monetize करके इससे पैसे भी कमा सकते हैं. आज हम इस article में यही जानेंगे कि आप Google AdSense को अपने YouTube account के साथ कैसे जोड़े और अपने videos को monetize कैसे करें.

YouTube को Google AdSense से कैसे Connect करें? – Step By Step Guide

अब दो चीज़ें संभव है.

पहली अवस्था ये है कि आपके पास already एक Google AdSense account है और आपको उसको अपने YouTube channel के साथ लिंक करना है,

दूसरी अवस्था ये है कि आपके पास एक Google AdSense account नहीं और आपको अपने YouTube channel को monetize करना है.

मैं आपको दोनों अवस्थाओं के लिए solution बताने जा रहा हूँ.

सबसे पहले अपने YouTube account में login कर लीजिये और फिर इस लिंक पर जाईये.



उसके बाद next के button पर click कीजिये.



इसके बाद आपके सामने नीचे दिखाए गए screenshot की तरह Google AdSense को connect करने के लिए setup open हो जाएगा.



यदि आपका AdSense account है तो Signin के button पर click कीजिये और यदि नहीं है तो Create Account के button पर click कीजिये. यदि आप Create Account के button पर click करते हैं तो आपको बहुत आसान सी जानकारी ही भरनी पड़ेगी जैसे कि आपका Address, phone number वगेरा और उसके बाद आप same वही steps को follow कीजिये.

अब मैं यहाँ पर एक existing AdSense account के लिए simply signin के button पर click कर रहा हूँ.



अगले page पर, जैसा की ऊपर दिए गए screenshot में दिखाया गया है, आपकी website के लिंक की जगह पर आपके YouTube चैनल का लिंक आएगा. उसके नीचे आपको आपके content की language select करनी है.

उसके बाद simply Aceept Association के button पर click कीजिये.

बस इतना ही! आपने successfully अपने AdSense account को अपने YouTube account के साथ लिंक कर लिया है. अब आप आसानी से अपने YouTube videos को monetize करना शुरू कर सकते हैं.



Monetize Videos के button पर click कीजिये या फिर simply अपने video manager में जाईये और उन सभी videos को select कर लीजिये जिन्हें आप monetize करना चाहते हैं.

उसके बाद simply Actions में जाईये और फिर monetize के button पर click कर दीजिये.





उसके बाद आपके सामने एक Pop up open होगा जैसा कि ऊपर screenshot में दिखाया गया है. उसमे आपको Ad formats को चुनना है जोकि आप चाहते है कि आपके videos के चलने के दौरान आये. आप preview के लिंक पर click करके formats को देख भी सकते हैं. उसके बाद simply monetize के button पर click कीजिये.

जिन-जिन videos के आगे green डॉलर ($) का symbol आ जायेगा, उसका अर्थ होगा कि वो video monetize हो चुकी है.

तो इस तरह आप अपने YouTube account को आसानी से AdSense के साथ लिंक कर सकते हैं.

No comments:

Post a Comment